शुक्रवार, 10 अगस्त 2018

शरीर की भी सर्विसिंग जरूरी है

आपकी मोटर साईकल या स्कूटी जो लगभग 60 हज़ार के आस पास होती है। उसकी सर्विस समय होने पर करवा ही लेते हैं। अगर आप भुलक्कड़ टाइप के भी हैं और आप यह भूल जाते हैं की कितने किलोमीटर चलने पर सर्विस करवाई थी। तब भी जब बाइक के इंजन की आवाज जब बदल जाती है, तब आप होश में आ जाते हैं और बाइक सर्विस करवा लेते हैं। लेकिन आपकी कार जो औसत 6 लाख के आस पास होती है, उसकी सर्विस करवाना आप कभी नहीं भूलते क्योंकि आपको पता है कि अगर समय पर सर्विस नही करवाई तब गारेंटी वारन्टी भी खत्म हो जाएगी और अगर इंजन खराब हो गया तो बीसियों हज़ार का बिल बैठ जाएगा।
लेकिन कभी आपने अपने शरीर के बारे में सोचा क्या इसे भी सर्विस की आवश्कता होती है। जी हाँ चौकने की जरूरत नहीं है। आपके शरीर की भी सर्विस की जरूरत होती है और हो सकती है।
पहले तो यह जानते हैं कि वाहन की सर्विस में होता क्या है। आप सब जानते हैं लेकिन फिर भी स्पस्ट कर देता हूँ। एक तो वाहन की बाहर से साफ सफाई होती है, दूसरा उसके अंदर की सफाई होती है। अंदर के फिल्टर जिसमें एयर व आयल फिल्टर होते हैं जिनमें बाहर की गंदगी जमा हो जाती है और उनकी कार्य क्षमता में कमी आ जाती है। तीसरा वाहन के इंजन का तेल बदला जाता है क्योंकि वह भी गंदा हो चुका होता है। सर्विस के बाद इंजन की आवाज, वाहन का पिकप सब कुछ ठीक हो जाता है।
आज जो भी बीमारियां हम देख रहे हैं उनके लक्षण अलग हो सकते हैं नाम अलग हो सकते हैं *लेकिन उनके कारण एक ही  हैं वो है  भोजन में पोषक तत्वों की कमी और बातावरण में व्याप्त विषैले तत्व*।
अगर आप पेट मे एसिड, कब्ज, अल्सर,कोलाइटिस, आंतों में सूजन ,मधुमेह या डाइबिटीज, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, नसों का सूखना, डिप्रेशन, सर दर्द, नींद न आना, जोड़ों के दर्द, कंधो में दर्द, गांठे, कैंसर, हाथ पैरों में दर्द, शरीर मे कहीं भी दर्द आदि, या ऐसी कोई भी शारीरिक समस्या जिसका इलाज कराते कराते परेशान हैं, डॉक्टरों को भी समझ नहीं आ रहा कि कैसे ठीक हों। ऐसी सभी समस्याओं से आप अगर ग्रसित हैं या फिर आप अभी बचे हुए हैं और चाहते हैं कि भविष्य में इनसे ग्रसित न हों तब आप अपने शरीर की सर्विस अवश्य करवाएं।
आपका शरीर अनमोल है लेकिन इसकी सर्विस का खर्च आपकी बाइक और कार की सर्विस से अधिक नहीं है। न्यूट्रिवर्ल्ड आपकी सेवा में सदैव ततपर है। अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें