शुक्रवार, 10 अगस्त 2018

कहीं आपमें विटामिन डी की कमी तो नहीं

NutriWorld.in आज हम चर्चा करेंगे कि विटामिन डी हमारे लिए क्यों आवश्यक है और इसकी कमी को किस प्रकार दूर किया जा सकता है यह तो हम सभी यह जानते ही हैं की है हड्डियों के लिए अति आवश्यक होता है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि यह सिर्फ हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है।
हमारी हड्डियों के निर्माण में कैल्शियम की मुख्य भूमिका होती है।
भोजन से कैल्शियम के अवशोषण के लिये शरीर मे विटामिन डी का होना अनिवार्य है यदि शरीर मे विटामिन डी की कमी होगी तब कैल्शियम की भी कमी हो जाएगी।
विटामिन डी की कमी से ह्रदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।
अगर आपका ब्लड प्रेसर बढ़ रहा है तब उसकी गोली खाना सुरु करने से पहले एक बार विटामिन डी का चेकअप अवश्य करवा के देख लेना चाहिये। क्योंकि विटामिन डी की कमी से भी आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।
आप वयस्क हैं और अचानक आप को लगने लगा है कि बुद्धी अच्छे से काम नही कर रही है या स्मृति क्षीण हो रही है तब भी विटामिन डी का चेकअप करवा के देख लें इसकी कमी भी उपरोक्त लक्षणों का कारण हो सकती है।
यदि आपको डिप्रेशन हो रहा है तो डिप्रेशन की दवा लेने से अच्छा है कि कुछ देर धूप में बैठकर हल्का-फुल्का व्यायाम कर लिया जाय क्योंकि विटामिन डी की कमी भी इसका एक कारण हो सकती है।
छोटे बच्चों और आपको भी यदि शर्दी जुकाम बार बार हो रहा है और ठीक होने में टाइम ले रहा है तो शर्दी खाँसी की दवा देने से पहले कुछ दिन आधा घण्टा धूप में बैठाना शुरू कर दें। बच्चों एवं बड़ो दोनों की रोग प्रतिरोधक शक्ति को ठीक रखने के लिए विटामिन डी जरूरी है।
आधुनिक शोधों से ज्ञात हुआ है कि विटामिन डी की कमी कैंसर टाइप 2 डियाबेटीज़ होने का खतरा भी बढ़ा देती है।
इसके अतिरिक्त यदि आपकी मांस-पेशियों, हड्डियों में पीठ में दर्द रहता है, और शरीर में थकान कमजोरी व आलस्य बना रहता है। तब आप विटामिन डी का चेकअप करवा कर अवश्य देखें यह सब उसकी कमी के कारण भी हो सकता है।
विटामिन डी की कमी को अपना खानपान सुधार कर व धूप में बैठकर पूरा किया जा सकता है इसके अतिरिक्त विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए फूड सप्लीमेंट का भी सहारा ले सकते हैं न्यूट्री वर्ल्ड का कैल्शियम प्लस इसकी कमी को दूर करने का एक आदर्श सप्लीमेंट है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें